Saturday, November 27, 2021

स्तनपान क्यों है जरूरी

Breast Feedingभारत में हर साल करीब एक लाख बच्चे बीमारियों का शिकार होकर मौत की आगोश में सो जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट कहती है कि मांएं अगर अपने बच्चों को पर्याप्त मात्रा में स्तनपान करवाएं तो इन मौतों को रोका का जा सकता है। इस रिपोर्ट में साफ-साफ कहा गया है कि अपर्याप्त स्तनपान की वजह से असामयिक मृत्यु और अन्य नुकसान से देश की अर्थव्यवस्था को 14 अरब डॉलर (89,446 करोड़ रुपये) का बड़ा झटका लग सकता है।

ग्लोबल ब्रेस्टफीडिंग कलेक्टिव के सहयोग से यूएन चिल्ड्रेंस फंड (यूनिसेफ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तैयार नई रिपोर्ट ग्लोबल ब्रेस्टफीडिंग स्कोरकार्ड में कहा गया है कि स्तनपान से न केवल बच्चों की मौत के दो बड़े कारणों डायरिया और न्यूमोनिया से बचाने में मदद मिलती है, बल्कि महिलाओं की मौत के दो बड़े कारणों ओवरी और स्तन के कैंसर से मांओं की भी रक्षा होती है।

सिर्फ चीन, भारत, नाइजीरिया, मैक्सिको और इंडोनेशिया में ही अपर्याप्त स्तनपान की वजह से हर साल 2,36,000 बच्चों की मौत हो जाती है। इन मौतों एवं संबंधित नुकसान की वजह से इन पांच देशों को आनेवाले वक्त में हर साल 119 अरब डॉलर (करीब 7.59 लाख करोड़ रुपये) का आर्थिक नुकसान पहुंचने की आशंका है। रिपोर्ट कहती है कि छह महीने से कम उम्र के बच्चों में स्तनपान दर 55 प्रतिशत होने के बावजूद भारत की बड़ी आबादी हर साल असामयिक मौत का शिकार हो रही है जिनमें खासकर 5 साल से कम उम्र के बच्चे बड़ी तादाद में शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अनुमानतः हर साल 99,499 बच्चे डायरिया और न्यूमोनिया की वजह से मौत के मुंह में समा जाते हैं, जिन्हें पर्याप्त मात्रा में स्तनपान करवाकर बचाया जा सकता है।

कम स्तनपान के कारण बच्चों के साथ-साथ कैंसर और टाइप-2 डायबिटीज की शिकार महिलाओं की मौत से देश की अर्थव्यवस्था को 7 अरब डॉलर (करीब 44,586 करोड़ रुपये) का झटका लगने का अनुमान है। साथ ही, इससे जुड़े 7 अरब डॉलर के नुकसान की वजह से भारत को अपनी जीडीपी का 0.70 प्रतिशत का घाटा हो सकता है। WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस ऐडनम गेब्रेयसस ने कहा, ‘स्तनपान से बच्चों को जीवन की सर्वोत्तम संभावित शुरुआत मिलती है।’

Total Views : 470 views | Print This Post Print This Post

About कुमार आशु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

BIGTheme.net • Free Website Templates - Downlaod Full Themes