Saturday, July 31, 2021

ऐसे रखें डेंड्रफ फ्री बाल

tips for dandruff free hairलंबे घने बालों का शौख किसे नहीं होता हर लड़की चाहता है कि उसके घने, लंबे और डेंड्रफ फ्री बाल हों. इसके लिए कुछ लोग हेयर थेरेपी भी करवाते हैं, कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का यूज़ भी करते हैं लेकिन इसके वाबजूद बालों में कोई फर्क दिखाई नहीं देता है. कई बार दूषित खानपान और प्रदूषण होने की वजह से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है.

आज के समय में रफ और गिरते हुए बालों से सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी परेशान रहते हैं. अगर आप भी इन सभी चीज़ों से परेशान हैं, तो आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपके बाल सिर्फ स्वस्थ और मजबूत ही नहीं रहेंगे, बल्कि आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद भी साबित होगी. बता दें, बालों को स्वस्थ, मजबूत और घना बनाने के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद साबित होती है. ये बहुत आसान और सस्ता उपाय है. हर कोई बालों में डेंड्रफ हो जाने की वजह से परेशान रहता है. ऐसे में अगर आप डेंड्रफ से निजात पाना चाहते हैं तो अदरक के रस से 10 से 15 मिनट तक बालों में मालिश करें.

आज के समय में आधे से ज्यादा लोगों को हेयरफॉल की समस्या है. हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि दिन में 100 बाल गिरना समस्या की बात नहीं है. लेकिन अगर इससे ज्यादा हेयरफॉल हो रहे हैं तो अदरक की गांठ को बालों की जड़ों पर रगड़ने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. अदरक के बाद बालों को शेम्पू से जरूर धोएं.

कई लोग अपने बालों के रूखेपन से बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं. इस तरह की समस्या के लिए अदरक रामबाड़ साबित हो सकता है. अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सिर की त्वचा में सीबम के उत्पादन को रोकते हैं और बालों को ड्राई होने से बचाते हैं.

चमकदार और लहराते बालों का सपना देखने वाले आज से ही अदरक का सेवन करना शुरू कर दें. जी हां, सुबह खाली पेट एक छोटा टुकड़ा अदरक का सेवन करने से बालों में नेचुरल चमक आती है. अदरक के रस में ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों में लगाने से और भी फायदा होता है. इसे एक घंटे तक या रात भर बालों में लगा कर रखें. उसके बाद बाल धो लें. आपको खुद अपने बालों में चमक दिखेगी.

Total Views : 444 views | Print This Post Print This Post

About कुमार आशु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

BIGTheme.net • Free Website Templates - Downlaod Full Themes