Sunday, September 19, 2021

यदि आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो आज से ही इसका सेवन शुरू करें

Morning banana

मॉर्निंग बनाना अर्थात सुबह के राश्‍ते में यदि आप केले और गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इसके बेहतरीन फायदे देखने को मिलेंगे। केले के साथ एक कप गर्म पानी का प्रयोग न केवल आपके मोटापे को घटाएगा बल्कि आपको सही आकार देने में काफी मददगार भी साबित होगा।

यकीन मानिए स्टार्च और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट के भरपूर यह डाइट दिनभर में आपके शरीर पर चढ़ने वाले मोटापे को कम करने में आपकी सहायक होगी। सुबह के नाश्ते में केले के साथ गर्म पानी का सेवन देर तक आपका पेट भरा रखने में मदद करेगा, और उर्जा का स्तर भी बनाए रखेगा।

इसे जरूर पढ़ें : ठंड में हाथ पैर की सूजन से ऐसे बचें

मॉर्निंग बनाना पर अब तक किए गए कई अध्ययनों में इसके बेहतरीन फायदों को बताया गया। जब आप इसका सेवन शुरू करते हैं तो सुबह के समय केला और गर्म पानी का यह नाश्ता सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है। केला न केवल आपके मेटबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचनक्रिया को सुधारने में भी सहायक है। इसके अलावा यह एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में कारगर साबित होता है और आपको संतुष्टिक देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त अवशोषण को रोकने में मदद करता है।

गर्म पानी के साथ केले का प्रयोग न केवल आपको भरपूर ऊर्जा देगा बल्कि शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ाएगा। इसके बाद आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे, वह अलग। ना तो इसमें आपको अतिरिक्त शुगर लेनी होगी और ना ही अतिरिक्त कैलोरी, लेकिन आप पा सकते हैं भरपूर ऊर्जा और सेहत भी। तो हुआ ना यह एक बेहतरीन नाश्ता। यदि आप भी अपना मोटापा खत्‍म करना चाहते हैं और सुंदर और आकर्षक दिखना चाहते हैं तो आज से ही शुरू करें मॉर्निंग बनाना?

इसे जरूर पढ़ें : गर्भाशय फाइब्रॉएड को खतम करने के लिये खाएं

Total Views : 1,272 views | Print This Post Print This Post

About कुमार आशु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

BIGTheme.net • Free Website Templates - Downlaod Full Themes