Sunday, September 19, 2021

ठंड में हाथ पैर की सूजन से ऐसे बचें

swelling of the hands in the cold

अभी तक सर्दी ने अपना कहर दिखाना शुरू नहीं किया जबकि सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। लेकिन जल्द ही जबरदस्‍त सर्दी पड़ने वाली है। इस तरही की मौसम में चिलब्लेन नाम की बीमारी बच्‍चों और बुजुर्गों को घेर सकती है। इस मौसम में हाथ और पैर की उंगलियों पर लाल निशान बनने लगते हैं तथा खुजली के साथ सूजन की समस्या आम है। इस बीमारी को चिलब्लेन कहते हैं। इस बीमारी में ज्यादा खुजली के कारण हाथ पैरों में घाव होने की संभावना ज्यादा रहती है। ठंड में नंगे पैर घूमने से यह बीमारी होती है। यह एक कनेक्टिव टिश्यूज डिजीज है। इस कारण ठंड के दिनों में बच्चों और बुजुर्गों को काफी सावधान रहना चाहिए। चिलब्लेन की बीमारी से ऐसे बचा जा सकता है…

  • सुबह-शाम के समय काम करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें।
  • घर से बाहर निकलने समय हाथों में दस्ताने और पैरों में जुराब जरूर पहनें।
  • संभव हो तो ज्यादा से ज्यादा ऊनी व सूती कपड़े पहनने की कोशिश करें।
  • चिलब्लेन होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

सिंकाई करें नमक से 

यदि सर्दियों में हाथ पैर में होने वाली सूजन और जलन से बचने के लिए गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर 10 से 15 मिनट के लिए पैर इसमें रखें। इससे शरीर में मैगनीशियम की पूर्ति होती है और पैर को ड्राइनेस से बचाता है।

तेल और मोमबत्ती का इस्तेमाल करें 

ठंड में यदि हाथ पैर की सूजन और लालिमा से बचाव करना है तो मोमबत्ती व सरसों के तेल का मिश्रण बहुत फायदेमंद है। एक कटोरी में सरसों के तेल को गर्म कर उसमें एक मोमबत्ती डालें। फिर इसे जब तक पकाएं तब तक कि मोमबत्ती पूरा पिघलन न जाए। इसके बाद इसे ठंडा कर सूजन वाली जगह पर लगाएं। इसे दिनभर में 2 से 3 बार लगाने से आराम मिलेगा।

गर्म तेल से मालिश करें 

सर्दियों में यदि हाथ पैर में सूजन आ गया है तो इससे आराम पाने के लिए एक कटोरी में जैतून या नारियल का तेल लेकर उसे गर्म कर लें। अब इस तेल से जहां पर सूजन है वहां पर मसाज करें। सूजन रहने तक दिन में दो से तीन बार अच्छी तरह से मसाज जरूर करें।

Total Views : 485 views | Print This Post Print This Post

About कुमार आशु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

BIGTheme.net • Free Website Templates - Downlaod Full Themes